कैसे रिकवर करे ब्रेकअप के बाद Break up ke side-effects

1 min


कैसे रिकवर करे ब्रेकअप के बाद Break up ke side-effects

ThemeForest best selling themes

ब्रेकअप वो शब्द है जिसे एक प्रेमी जोड़ा कभी नहीं सुनना चाहता, प्रेमी जोड़े के लिये तो ब्रेकअप जीवन में आई बाढ़ के समान है और स्वभाविक है जब Breakup हो जाये तो ये इंसान को बहा के ले जाती है और पीछे छोड़ जाती है दर्द, कड़वी यादे, निराशा, चिंता, डिप्रेशन, गुस्सा, कुंठा और अपमान. ना तो खाने में और ना ही काम में मन लगता है. नींद नहीं आती, भूख नहीं लगती, इन्सान Breakup के बाद काफी टूट सा जाता है और ऐसे में खुद को या अपने पार्टनर को नुकसान पहुंचाने के विचार उसके मन में आने लगते है. दिल ये स्वीकार करने को नहीं मानता की ये रिलेशनशिप टूट चुकी है लेकिन ब्रेकअप का सच इन्सान की तकलीफ सिर्फ बढ़ाता ही है.

तो हम इस पोस्ट में इस बारे में बात करेंगे की ब्रेक अप के बाद हमारे अन्दर नकारात्मक भावनाये इतनी स्ट्रोंग क्यों हो जाती है जिससे हमे दर्द महसूस होता है और ऐसी स्थिति में क्या ऐसा करे जिससे की आप रिलेशनशिप टूट जाने पर अपने आपको रिकवर कर सके ताकि आप अपना ओर ज्यादा नुकसान करने से बच सके.

 

ब्रेकअप हो जाने के बाद आप दर्द क्यों महसूस करते है Why breakups hurt mentally, emotionally, and physically

 

कभी कभी ब्रेकअप हो जाने के बाद इंसान को अंदरूनी दर्द महसूस होता है और नकारात्मक भावनाये बहुत स्ट्रोंग हो जाती है और हम डर, निराशा, चिंता, डिप्रेशन, गुस्सा, कुंठा और अपमान महसूस करते है और अपने आप को बहुत टुटा हुआ महसूस करते है, भूख, नींद और काम मे मन नहीं लगता और शरीर को दर्द भी महसूस होता है लेकिन ऐसा होता क्यों है???

विशेषज्ञों की माने तो इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक और मनोवैज्ञानिक कारण होते है जिसके कारण हम दर्द और नकारात्मक भावनाए महसूस करते है.

रिसर्च में सामने आया है की Breakup के बाद हमारे दिमाग का एक हिस्सा amygdala सक्रिय हो जाता है, चोट लगने के बाद जो शारीरक दर्द या फिर जो डर या फिर जो तीव्र भावनाये हमें महसूस होती है वो amygdala के सक्रिय हो जाने के कारण ही होता है.  ये ही भाग दर्द, डर और तीव्र भावनाओ को नियंत्रित करता है.

 

 

जब हम किसी के साथ प्यार मे होते है तो हमारा शरीर गुड हॉर्मोनस निकालता है जिससे हम खुश रहते है जैसे की डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन लेकिन वही प्यार करने वाला जब छोड़ कर चला जाता है तो फील गुड हॉर्मोनस निकलने बंद हो जाते है और दिमाग से स्ट्रेस हॉर्मोनस निकलते है जैसे की कोर्टिसोल और एपिनेफ्रीन.

जब स्ट्रेस हॉर्मोनस थोड़ी मात्रा में निकलते है तो ये सुनिश्चित करते है की हम जल्दी और प्रभावी ढंग से खतरे के लिये रिसपोंस दे हालाँकि Breakup के बाद टूटे हुए दिल की परेशानी लंबी समय तक बनी रहे तो ये स्ट्रेस हॉर्मोनस, शरीर मे ही जमा होते रहते है और परेशानी बढ़ाते है परिणाम स्वरूप सर दर्द. भूख ना लगना, अवसाद (डिप्रेशन). तनाव, चिंता, मांसपेशियों में सुजन, दस्त, एंठन, पेट दर्द, गुस्सा, लत, निराशा, तृष्णा इंसान में देखने को मिलती है, पार्टनर को वापस पाने की चाहत बढती जाती है.

ब्रेकअप से पहले जोड़े आपस में एक दुसरे से बहुत घनिष्ठ रूप से जुड़े होते है, लेकिन जब पार्टनर छोड़ के चला जाता है तो जीवन में खालीपन सा आ जाता है, फिर पार्टनर के बिना रहने का दर्द इस बात पर यकीन नहीं करता की हम अलग हो गये है, ये चाहत लत बन जाती है, धीरे धीरे वक्त के साथ दिमाग को उसके बिना रहने की आदत हो जाती है और आपका दर्द भी कम होता जाता है

तो अब तो आप समझ गये होंगे की ब्रेक अप की बाद स्ट्रोंग इमोशनल फीलिंग्स आपके दिल में जगह बना ले तो ये आपके लिये कितना खतरनाक हो सकता है, ऐसे में जरूरत है की Breakup के बाद आप अपने आप को गिरने ना दे और अपने आप को स्ट्रोंग बनाये, अपने आप को ज्यादा तवज्जो और सम्मान दे, अपनी वैल्यू को पहचाने, दुसरो से ज्यादा अपने आप को प्यार करना सीखे, याद रखे की ब्रेक अप आपका एक लर्निंग एक्सपीरियंस है, इस रिलेशनशिप से सीख ले, यही आपके वर्ल्ड का एंड नहीं है.

अगर आप अपने आप को वैल्यू देंगे और सीख लेंगे तो भविष्य में ऐसी किसी भी रिलेशनशिप में पढ़ने से बच जायेंगे जो आपके लिये नुकसान का सौदा होगी. ब्रेक अप के बाद अपनी फीलिंग्स और इमोशनस को नोट करे, इससे आपका दर्द कम होगा, पिछली रिलेशनशिप की अच्छी और बुरी बातो को नोट करे, हो सकता है की आपकी बुरी चीज की वजह से रिलेशनशिप खत्म हो गयी हो, इससे आप भविष्य ,में इसी प्रकार की गलत चीज करने से बच जायेंगे जो की आपकी रिलेशनशिप के लिये खतरा बन जाये.

 

कैसे दूर करे ब्रेकअप का दर्द How to Get Over a Painful Breakup

जैसे की हमने बताया की Breakup के बाद इन्सान को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से चोट पहुँचती है, कुछ मामलो में असर ज्यादा देखने को मिलता है तो कुछ मामलो में कम. ये इस बात पर निर्भर करता है की कौन व्यक्ति Breakup के बाद कितनी जल्दी दर्द से उभर जाता है, हालाँकि रिलेशनशिप टूटने का दर्द दूर होने में समय लगता है ऐसे में कुछ बाते अपनाकर इस दर्द को दूर या बहुत कम जरूर किया जा सकता है. जैसे की आप उन लोगो के साथ ज्यादा समय बिता सकते है जो आपसे बहुत प्यार करते है जैसे की माता-पिता, भाई-बहन, दोस्त, इससे आपका मन दूसरी जगह लगेगा.

ब्रेकअप की जो चोट आपको लगी है और जिसकी वजह से लगी है उसके बारे में जितना सोचेंगे उतना ही ज्यादा नुकसान आपको होगा, हमने इस बारे में बताया भी की क्या नुकसान आपको हो सकते है, ऐसे में अच्छा खाना खाये, ताकि बॉडी पोषित हो सके और रिकवर हो सके, अच्छी नींद ले, जिम या योगा करे. किसी अच्छे मनोवैज्ञानिक या काउंसलिंग को ज्वाइन करे जो आपको इस ब्रेक अप के दर्द से निकाल सके. अच्छी किताबे पढ़े. याद रखे मानसिक दर्द को भी शारीरिक दर्द की तरह ही एक अच्छे ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है, इसलिये काउंसलिंग आपके लिये फायदेमंद साबित होगी और आप इस पीड़ा से निकलने का कोई अच्छा समाधान खोज पाओगे.

 

उम्मीद करते है आपको यह आर्टिक्ल पसंद आया होगा। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमसे कमेंट के जरिये पूछ सकते है। हमारे आने वाले सभी latest articles की तुरंत notification पाने के लिए हमे subscribe करें और Facebook पर हमारा page like करें।

 

यह भी जाने

जरूरत से ज्यादा प्यार न बना दे आपको Obsessive love disorder  का शिकार

कैसे करे रिलेशनशिप को ओर भी मजबूत The five love languages in hindi

क्यो शादी के बाद भी लोगो को हो जाता है किसी दूसरे से प्यार Why People Have Extramarital Affairs

प्यार मे धोखा मिले तो उससे कैसे डील करे How to Deal With Betrayal in relationship



Like it? Share with your friends!

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

What's Your Reaction?

Naughty Naughty
4
Naughty
Cry Cry
2
Cry
Cute Cute
2
Cute
LOL LOL
0
LOL
Love Love
6
Love
OMG OMG
6
OMG
WIN WIN
5
WIN
WTF WTF
4
WTF
Wow Wow
2
Wow
Angry Angry
6
Angry
Damn Damn
4
Damn
Dislike Dislike
4
Dislike
Like Like
2
Like
Huh Huh
6
Huh
Choose A Format
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Ranked List
Upvote or downvote to decide the best list item
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds