घर वापसी : Migrant Workers Registration [State Wise] Updates Interstate Travel During Lockdown

2 min


Technical Mitra

ThemeForest best selling themes

लॉकडाउन के दौरान Migrant workers interstate movement के लिए Migrant Workers Registration process शुरू की गई है। लॉकडाउन के कारण, प्रवासी श्रमिक, तीर्थयात्री, पर्यटक, छात्र और अन्य व्यक्ति विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं। अब ऐसे लोगों को
एमएचए दिशानिर्देशों के तहत घर वापसी अनुमति दी जा रही है । राज्य सरकार ने प्रवासी श्रमिकों को interstate movement registration सेवाओं और हेल्पलाइन नंबरों को अपनी वेबसाइटों या समाचार वेबसाइटों पर व्यापक रूप से उपलब्ध कराया है।Migrant Workers Registration: एक महीने के लॉकडाउन के बाद, सरकार ने देश भर के विभिन्न अन्य राज्यों में फंसे प्रवासियों को एक बड़ी लॉकडाउन छूट दी है। और इसके लिए, प्रत्येक राज्य सरकार एक पोर्टल लॉन्च करेगी ताकि उनके लोग उसी में पंजीकरण कर सकें और वे अपने घर को सुरक्षित रूप से वापस लाएंगे। केंद्र सरकार ने फंसे हुए लोगों और राज्य सरकार को उनके नोटिस में कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। अपने राज्यों के प्रवासी श्रमिक पंजीकरण और पोर्टल लिंक के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए इस लेख को पढ़ें।अभी कुछ राज्यों ने अपने migrant worker के लिए पोर्टल लॉन्च किया है, जिसका सीधा लिंक नीचे दिए गए एक बार शेष राज्य द्वारा पोर्टल लॉन्च करने के बाद हम उनके लिंक को यहां अपडेट करेंगे।राजस्थान, ओडिशा, केरल, उत्तराखंड, गुजरात, पंजाब, और जम्मू और कश्मीर राज्यों ने ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया जारी की है, जबकि यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों ने प्रवासियों के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए हेल्पलाइन नंबरों के साथ COVID 19 संबंधित राज्य के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

Migrant workers registration for interstate movement details

कुछ दिन जाने के लिए जब लॉकडाउन समाप्त होने जा रहा है और इससे पहले, केंद्र सरकार अब राज्य सरकार को अनुमति देती है कि वे राष्ट्र में लॉकडाउन लागू होने के बाद से विभिन्न राज्यों में फंसे अपने लोगों को बाहर निकाल सकते हैं। और अब राज्य सरकार उनके पोर्टल को लॉन्च करना शुरू करती है और अपने लोगों का डेटा जमा करती है ताकि उन्हें आसानी से स्थानांतरित किया जा सके।सभी प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता है क्योंकि कुछ राज्य सरकारें आपको आवेदन पत्र में स्थिति दर्ज करने के लिए कहेंगी।गृह मंत्रालय ने 29 अप्रैल 2020 को बंद के दौरान आधिकारिक तौर पर श्रमिकों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और अन्य लोगों के interstate movement के लिए दिशानिर्देश जारी किया। जैसा कि लॉकडाउन 2 सप्ताह के लिए बढ़ाया गया है, सभी राज्य सरकारों ने migrant workers के लिए online registration services और हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं। Ministry of Home Affairs (MHA) allows movement of migrant workers, tourists, students etc. stranded at various places. #CoronavirusLockdown pic.twitter.com/3JH2YPAuQU— ANI (@ANI) April 29, 2020 

Interstate Travel Migrant Workers Registration

गृह मंत्रालय ने बुधवार को नोटिस जारी किया है और संबंधित राज्य को निर्देश दिया है, जिसके द्व्रार प्रवासी  लोगों के घर वापसी को सुविधाजनक बनाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है । और हर राज्य सरकार अन्य राज्यों के उच्च अधिकारियों के संपर्क में है, ताकि वे बिना किसी अराजकता पैदा किए इस कार्य को कर सकें, और कुछ राज्यों ने पहले ही अपने नागरिकों के लिए पोर्टल लॉन्च कर दिया ताकि वे इसके माध्यम से पंजीकरण कर सकें।

Migrant Workers Registration पोर्टल स्टेट वाइज

अब तक केवल कुछ राज्यों ने अपने नागरिकों के लिए अपना पोर्टल लॉन्च किया है, जिसकी लिंक हमने नीचे दी है, जबकि बाकी राज्य जल्द ही अपना पोर्टल लॉन्च करने की कतार में हैं ताकि वे अपने मूल नागरिकों को उनके राज्यों में वापस ला सकें। एक बार शेष लिंक उपलब्ध होने के बाद हम इसे यहाँ अपडेट करेंगे:मध्य प्रदेश में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
https://mapit.gov.in/covid-19/गुजरात में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
https://www.digitalgujarat.gov.in/loginapp/CitizenLogin.aspxपंजाब में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
https://covidhelp.punjab.gov.inमहाराष्ट्र में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
https://covid19.mhpolice.inराजस्थान में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
https://emitraapp.rajasthan.gov.in/emitraApps/covid19MigrantRegistrationServiceहिमाचल प्रदेश में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
http://covidepass.hp.gov.in/तमिलनाडू में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
http://tnepass.tnega.gov.inहरियाणा में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
https://edisha.gov.in/eForms/MigrantServiceकर्नाटक में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
https://sevasindhu.karnataka.gov.in/Sevasindhu/Englishउत्तराखंड में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
http://dsclservices.org.in/uttarakhand-migrant-registration.phphttp://smartcitydehradun.uk.gov.in/ओड़िशा में फंसे लोगों के लिए पंजीकरण लिंक
https://covid19regd.odisha.gov.in/इसके साथ ही बिहार में अन्य राज्यों के फंसे हुए लोग भी अपने राज्यों में वापस जाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. बिहार में फंसे अन्य राज्यों के लोग https://covid19.bihar.gov.in/ इस लिंक पर पंजीकरण कर सकते हैं.

Migrate Resident पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए क्या चाहिए

पंजीकरण फॉर्म में लोगों को आपको अपना विवरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है ताकि सरकार को इससे प्राप्त करने में मदद मिल सके।विभिन्न राज्यों द्वारा केंद्र सरकार से आग्रह करने के बाद कि वे उन्हें अनुमति दें ताकि वे अपने फंसे हुए नागरिक को निकाल सकें, जो महामारी की इस अवधि के दौरान कई मुद्दों का सामना कर रहे हैं और अब राज्य के मुख्यमंत्री के साथ एक लंबा सम्मेलन करने के बाद केंद्र सरकार ने सलाहकार जारी किया इसमें और राज्य सरकार की मशीनरी अपनी तैयारी शुरू करती हैं ताकि वे अपने लोगों को अपने घर ला सकें।के लिए आवश्यक है
पंजीकरण फॉर्म में लोगों को आपको अपना विवरण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है ताकि सरकार को इससे प्राप्त करने में मदद मिल सके।पोर्टल को विवरण की आवश्यकता होगीआवेदकों का नाममोबाइल नंबरआधार संख्याजिस राज्य में आप फंसे हुए हैंआरोग्य सेतु ऐप की स्थितिलिंगआवेदक की श्रेणीआयुपरिवार के सदस्यों की संख्याप्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल ऑनलाइनविभिन्न राज्यों द्वारा केंद्र सरकार से आग्रह करने के बाद कि वे उन्हें अनुमति दें ताकि वे अपने फंसे हुए नागरिक को निकाल सकें, जो महामारी की इस अवधि के दौरान कई मुद्दों का सामना कर रहे हैं और अब राज्य के मुख्यमंत्री के साथ एक लंबा कांफ्रेंस  करने के बाद केंद्र सरकार ने एडवाइजरी  जारी किया इसमें और राज्य सरकार की मशीनरी अपनी तैयारी शुरू करती हैं ताकि वे अपने लोगों को अपने घर ला सकें।

राज्यों द्वारा कुछ कदम उठाने जाने चाहिए

एडवाइजरी में, MHA ने कहा है कि सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को अपने नोडल अधिकारियों को नामित करना चाहिए ताकि वे फंसे हुए लोगों को भेज सकें और प्राप्त कर सकें।
और यदि कोई समूह एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहा है, तो उस स्थिति में, राज्य सरकार को पारस्परिक रूप से सहमत होना चाहिए और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए उनके लिए परिवहन प्रदान करना चाहिए।प्रत्येक व्यक्ति की जांच की जानी चाहिए और जिन्हें कोई लक्षण नहीं मिला है उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी।
इस समारोह के लिए आयोजित बसों को ठीक से साफ किया जाना चाहिए और बैठने के दौरान सामाजिक दूरी के मानदंड का पालन करना चाहिए।जो राज्य पारगमन मार्ग के अंतर्गत आते हैं, उन्हें उन्हें अनुमति देनी चाहिए ताकि वे अपने घर सुरक्षित रूप से जा सकें।
जब लोग अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंच जाते हैं तो स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को इन लोगों को घर में संगरोध या अपने संस्थानों में रखना चाहिए।Google Coronavirus Map Kya Hai?Real News Information Of Coronavirus (COVID-19): कोरोना वायरस से जुडी सही जानकारी कैसे लें?Bihar ROR, Land Mutation (दाखिल ख़ारिज) Status Online कैसे चेक करेंबिहार के जमीन का केवाला ऑनलाइन डाउनलोड करें [ Online Kevala Download]Bihar Ration Card List : बिहार राशन कार्ड का नया लिस्ट 2020Bihar Corona Sahayata App Download करें 1000 रु मिलेंगे आपके अकाउंट मेंCOVID-19 E-Pass Apply Online State Wise ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न

राज्य सरकार फंसे हुए प्रवासी मजदूर के आंदोलन के लिए आदेश कब जारी करेगी?
सरकार ने प्रवासी श्रमिकों के घर वापसी के लिए आज आदेश जारी कर दिया है।मैं दिल्ली में फंसे एक प्रवासी श्रमिक हूं, मैं अपने घर उत्तर प्रदेश कैसे जा सकता हूं?
आपको पंजीकरण फॉर्म भरने की आवश्यकता है जो राज्य सरकार द्वारा लॉन्च किया जाएगा।मुझे पंजीकरण फॉर्म के लिए लिंक कहां मिल सकता है?
लिंक इस लेख पर उपलब्ध होगा।पंजीकरण फॉर्म में मुझे कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे?
आपको अपना आधार कार्ड, और अन्य दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है क्योंकि यह पोर्टल के अनुसार भिन्न हो सकता है।क्या यह सच है कि क्या मुझे आरोग्य सेतु ऐप में अपना स्टेटस जमा करना होगा?
हां, कुछ सरकारें पोर्टल में समान जमा करने के लिए कहती हैं।क्या सरकार हमें परिवहन सेवा प्रदान करेगी या हमें इसकी व्यवस्था करने की आवश्यकता है?
यदि आपके पास आपका वाहन है तो आपको पंजीकरण के रूप में इसका विवरण प्रस्तुत करना होगा, यदि नहीं तो सरकार आपको परिवहन सेवा प्रदान करेगी।क्या सरकार हमें तुरंत हमारे घर भेज देगी या वे हमें quarantine में रखेंगे?
सलाहकार के अनुसार, आपको चेकअप करने के बाद अपने घर भेज दिया जाएगा और आपको घर में  quarantine रहने की आवश्यकता होगी लेकिन कुछ मामलों में, सरकार आपको उनके स्थानों पर quarantine में रखेगी।तो दोस्तों अब इंतजार खतम हुआ अब समय है, घर वापसी का।  आज के पोस्ट “घर वापसी : Migrant Workers Registration [State Wise] Updates Interstate Travel During Lockdown” में आपने जाना की कैसे आप इस लॉक डाउन में घर वापसी कर सकते है।तो इस पोस्ट को जितना अधिक हो  शेयर कीजिये क्या पता इससे किसी मदद हो जाए। अगर Migrant Workers Registration से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न है तो हमें कमेंट में बताएं, हम आपको जल्दी से रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद।





Like it? Share with your friends!

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

What's Your Reaction?

Naughty Naughty
2
Naughty
Cry Cry
6
Cry
Cute Cute
6
Cute
LOL LOL
4
LOL
Love Love
4
Love
OMG OMG
3
OMG
WIN WIN
2
WIN
WTF WTF
2
WTF
Wow Wow
6
Wow
Angry Angry
3
Angry
Damn Damn
2
Damn
Dislike Dislike
1
Dislike
Like Like
6
Like
Huh Huh
3
Huh
Choose A Format
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Ranked List
Upvote or downvote to decide the best list item
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds