Google Coronavirus Map Kya Hai?

1 min


Google Coronavirus Map Kya Hai?

जैसा की आप जानते हैं कोरोना वायरस के इस महामारी को लेकर हम सभी भारतवासी अपने अपने घरों में लॉक डाउन हैं। हमें रेडिओ, टीवी , न्यूज़ पेपर और इन्टरनेट के माध्यम से अभी देश दुनिया की स्थिति का पता चल रहा है। कोरोना वायरस से जुडी सही जानकरी या आंकड़े प्राप्त करने के लिए आप गूगल कोरोना वायरस मैप (Google Corona Virus Map / COVID-19 Map) का प्रयोग कर सकते हैं।
तो क्या है गूगल कोरोना वायरस मैप और कैसे ये आपको सही और सटीक आंकड़े बताता है ये सब हम इस पोस्ट में विस्तार से समझेंगे।

Google COVID-19 Information and Resources

जैसा की आप जानते हैं देश और दुनिया की ख़बरों के लिए आया कुछ नया सर्च करने लिए हम गूगल सर्च इंजन का प्रयोग करते हैं. तो ऐसे में गूगल की भी ये जिम्मेदारी बनती है की वो अपने विजिटर्स को सही और ऑथेंटिक रिजल्ट्स दिखाए. लेकिन ऐसा कई बार संभव नहीं हो पाता , इसकी एक बहुत बड़ी वजह है. इन्टरनेट पर बहुत फेक वेबसाइट या आर्टिकल का होना.
यंहा मैं प्रभात खबर न्यूज़ पेपर की एक आर्टिकल आपसे शेयर कर रहा हूँ. आप खुद देख सकते हैं कोरोना वायरस जो इस समय वायरल टॉपिक है कैसे हजारों डोमेन बुक किये जा रहे हैं. मैं ये नहीं कह रहा की सभी वेबसाइट आपको फेक न्यूज़ दे रही है, लेकिन फेक न्यूज़ इन्टरनेट पर तेजी से वायरल किया जाता है.

आईटी मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया धड़ल्ले से कोरोना डोमेन का रजिस्ट्रेशन, साइबर ठगों ने 20 दिन में 2300 वेबसाइट बनाई कोरोना का सर्च ट्रेंड 100 गुना बढ़ा तो लोगों की गोपनीय सूचनाएं चुराने में जुटे ठग

पूरा देश और बाकी दुनिया के 100 से अधिक देशों में कोरोना लॉकडाउन के कारण लोग घरों में बंद हैं। महामारी पर जानकारियां सर्च की जा रही हैं। साथ ही कई लोग घरों से काम कर रहे हैं। इसी बात का फायदा उठाने के लिए साइबर अपराधी सक्रिय हो गए हैं। इंटरनेट पर सक्रिय ठगों ने कोविड-9 और कोरोना नाम से वेब डोमेन रजिस्टर कराए हैं।
और इनके माध्यम से नेटिजंस की गोपनीय सूचनाओं में सेंध लगा रहे हैं। कोविड के बारे में संदेहास्पद वेब डोमेन खुलने की जानकारी पहली बार मार्च के पहले सप्ताह में इजरायली साइबर एजेंसी चेक प्वाइंट ने अपनी रिपोर्ट में दी थी।
लेकिन इसके बाद के तीन सप्ताह में कोविड के कंधे पर बंदूक रखकर हो रहे हमलों की भरमार को देखते हुए सोमवार को भारत के आईटी मंत्रालय के तहत काम करने वाली कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम सर्ट-इन ने अलर्ट जारी किया। सर्ट के अलर्ट में कहा
गया है कि कोरोना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी पाने की लोगों की ललक को देखते हुए उन्हें फिशिंग का शिकार बनाना आसान हो गया है। ताजा रिपोर्ट’ के अनुसार, कोविड और कोरोनावायरस नाम से डोमेन रजिस्ट्रेशन पिछले तीन सप्ताह में , दस गुना बढ़ चुका है। इस तरह की संदिग्ध वेबसाइट्स की संख्या करीब 2300 तक पहुंच गई है।
इनमें से करीब 100 के बारे  में पुष्टि हो चुकी है कि वे बदनीयती से बनाई गईं। बाकी संदेह-के घेरे में हैं। यह हाल इस कारण है कि कोरोना वायरस को लेकर सर्च ट्रेंड गूगल पर 1 जनवरी से 10 मार्च के बीच 100 गुना बढ़ चुका था। यह ट्रेंड अब और मजबूती पकड़ रहा है।
आईटी मंत्रालय के अनुसार कोविड के नाम पर कॉर्पोरेट ब्रांडिंग के मालवेयर भेजे जा रहे हैं। साइबर अटैक के लिए प्रतिष्ठित और भरोसेमंद संगठनों के नामों का दुरुपयोग किया जा रहा है।
कोरानावायरस के प्रमोशनल कोड और बीमारी फैलने की ने वाले कोरोना मैप नेटस्पेस पर सामने आ रहे हैं। प्रोडक्ट्स के प्रचार के लिए कोविड-19 प्रमोशन कोड भेजा जा रहा है। लोगों को कोरोनावायरस सेफ्टी मास्क उपलब्ध कराने का झांसा भी दिया जा रहा है।
फिशिंग या संदिग्ध ईमेल क्लिक न करें। वेबसाइट्स पर  विज्ञापन न खोलें। वर्क फ्रॉम होम को देखते हुए यह सावधानी
बेहद जरूरी है।
ऐसे में गूगल ने वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन और विकिपेडिया की मदद अपने विसिटोर्स को सही जानकारी देने का बीड़ा उठाया है।  जो की सच में काबिले तारीफ़ है।

गूगल कोरोना वायरस मैप (Google Corona Virus Map) मैप क्या है?

गूगल कोरोना वायरस मैप (Google Coronavirus Map)  Google Crisis Response का ही एक पार्ट है, जिसमें गूगल के द्वारा आपदा ग्रस्त जगहों की जानकारी प्रदान की जाती है।
गूगल कोरोना वायरस मैप (Google Coronavirus Map)  में उन सभी देशों की जानकारी प्रदान की गई है, जंहा ये कोरोना वायरस जैसी महामारी फैली हुई है।  जब अआप इस मैप को ओपन करते हैं तो आपको सभी देश की लोकेशन, वंहा कोरोना वायरस के कितने कनफर्म्ड केस हैं, कितने लोगों ने रिकवर किया और कितनी जाने इस वायरस की वजह से जा चकी हैं, इसकी जानकारी मिल जाती है।

तो अगर आपको इन ये Statistics चाहिए तो आप Google Coronavirus Map (Covid-19 Map) पर विजिट कर सकते हैं।
ये भी पढ़ें
Real News Information Of Coronavirus (COVID-19): कोरोना वायरस से जुडी सही जानकारी कैसे लें?

Google  Support global relief efforts

अगर आप भी इस मुसीबत के समय लोगों की मदद करना चाहते हैं तो गूगल के द्वारा डोनेट कर सकते हैं. गूगल ने WHO की मदद के लिए लोगों से डोनेट करने की अपील की है. यंहा से आप मिनिमम 1$ तक का डोनेशन कर सकते हैं. लेकिन अभी डोनेशन अभी इंडिया से नहीं किया जा सकते है.
कोरोना वायरस क्या है? और इससे कैसे बचना है? ये सभी जानकारी आप Google COVID-19 Alert से प्राप्त कर सकते हैं।
मेरा भी आपसे निवेदन है की इस लॉक डाउन में घर अन्दर रहें, और सरक्षित रहें। आप हमारे न्यूज़ लेटर को सब्सक्राइब कर सकते हैं, ताकि टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी आपको हिंदी में मिलती रहे धन्यवाद।



Like it? Share with your friends!

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

What's Your Reaction?

Naughty Naughty
6
Naughty
Cry Cry
4
Cry
Cute Cute
4
Cute
LOL LOL
2
LOL
Love Love
2
Love
OMG OMG
1
OMG
WIN WIN
0
WIN
WTF WTF
6
WTF
Wow Wow
4
Wow
Angry Angry
1
Angry
Damn Damn
6
Damn
Dislike Dislike
6
Dislike
Like Like
4
Like
Huh Huh
1
Huh
Choose A Format
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals
Personality quiz
Series of questions that intends to reveal something about the personality
Trivia quiz
Series of questions with right and wrong answers that intends to check knowledge
Poll
Voting to make decisions or determine opinions
Ranked List
Upvote or downvote to decide the best list item
Video
Youtube, Vimeo or Vine Embeds
Send this to a friend